• Wednesday, September 26, 2018
Breaking News

क्यूबा में क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा की 50वीं पुण्यतिथि मनाई गई

विविध Oct 08, 2017       167
क्यूबा में क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा की 50वीं पुण्यतिथि मनाई गई

द करंट स्टोरी। क्यूबा के क्रांतिकारी नेता अर्नेस्टो चे ग्वेरा की 50वीं पुण्यतिथि के मौके पर सड़कों पर 60,000 से अधिक लोग इकट्ठा हुए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सांता क्लारा में चे ग्वेरा के मकबरे पर रविवार को हुई रैली के दौरान क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो भी मौजूद थे।

यह रैली एक सप्ताह से देश में गुरिल्ला लड़ाकों को दी जा रही श्रद्धांजलि के बाद आयोजित की गई। गुरिल्ला लड़ाकों ने देश से तानाशाही शासन को उखाड़ फेंकने में मदद की थी और इसके बाद फिदेल कास्त्रो ने देश की सत्ता संभाली थी। 

रविवार को दिवंगत फिदेल कास्त्रो के छोटे भाई राउल कास्त्रो और कम्युनिस्ट पार्टी के अन्य नेताओं ने स्मारक के अंदर ग्वेरा और उनके गुरिल्ला साथियों को श्रद्धांजलि दी।

क्यूबा के पहले उपराष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनल ने कहा कि चे नहीं मरे हैं, जैसा उनके दुश्मन चाहते थे। उनका कद समय के साथ-साथ बढ़ता ही गया है और युवा पीढ़ी उनके क्रांतिकारी आदर्शो को पहचानते हैं।

डियाज कैनल ने कहा कि ग्वेरा एक सार्वभौमिक प्रतीक है और साम्राज्यवादों द्वारा कुचले गए विभिन्न देशों की आजादी के संघर्ष के प्रेरणास्रोत हैं।
 

Related News

मांग घटने से विनिर्माण क्षेत्र की तेजी को लगा ब्रेक

Sep 03, 2018

द करंट स्टोरी। मांग में धीमी बढ़ोतरी के कारण देश के विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन की गति अगस्त में घटी है, क्योंकि अर्थव्यवस्था को लगातार प्रतिकूल थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से सोमवार को यह जानकारी मिली।  निक्केई इंडिया मैनुफैक्चरिंग पर्चेजिंग सूचकांक (पीएमआई) के मुताबिक विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन अगस्त में तीन महीनों में सबसे कम 51.7 पर रहा, जबकि जुलाई में यह 52.3 और जून में 53.1 पर था।...

Comment